How to build social media marketing plan


How to build social media marketing plan

Social media marketing plan
 Image by -www.socialmediaexaminer.com


Introduction  :- helo my dear friends, i hope that you and your family will be happy at home during covid 19. Today i will  tell about how to build social media marketing plan in simple words. 
So, please read this articles. 

social media marketing  plan. 
Social media marketing
Image by -spreaddigital.com

सोशल मीडिया भुगतान करने वाले ग्राहकों को खोजने के लिए एक शानदार जगह है जो आपके उत्पादों और सेवाओं को खरीदेंगे।

लेकिन एक समस्या जो मुझे व्यापार मालिकों से शिकायत है के बारे में सुना है कि वे नहीं जानते कि कहां से शुरू करें।

वे सभी अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर पोस्ट करने के लिए उन्हें जितना काम करना पड़ता है, उससे अभिभूत महसूस करते हैं।

और यही कारण है कि एक साधारण सोशल मीडिया रणनीति बनाने के लिए यह वास्तव में महत्वपूर्ण है और केवल शुरुआत में केवल एक या दो प्लेटफार्मों का उपयोग करें जब तक कि आप एक बड़ा पर्याप्त दर्शक नहीं बढ़ा सकते हैं जो आपके सामान को खरीदता है।

क्योंकि ईमानदार सच्चाई यह है कि आपको अपने सोशल मीडिया अनुयायियों को आपसे खरीदने की आवश्यकता है अन्यथा आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं।

यह लोकप्रियता की प्रतियोगिता नहीं है। बहुत सारे सोशल मीडिया अकाउंट हैं जिनके हजारों फॉलोअर हैं लेकिन इससे कोई पैसा नहीं बनता है।

और आप व्यस्त हैं, आपके पास रहने के लिए एक जीवन है, अपने लिए एक परिवार या अन्य योजनाएं हैं और आपके पास बर्बाद करने का समय नहीं है।

तो मैं आपके लिए यह बहुत आसान बनाने जा रहा हूं।

How do you create aSocial media marketing strategy 
Social media marketing strategy
Image by -Pinterest.com

 To build a social media marketing strategy

  then you will know that some questions. 

सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति बनाने के लिए आपको इन सवालों का जवाब देना होगा:

Who is your target. 

आपके टारगेट ऑडिएन्स कौन हैं?

उनकी समस्याएं क्या हैं? और आपका उत्पाद या सेवा उनकी समस्याओं को कैसे हल करती है?

उनकी समस्याओं को हल करने में उनकी सहायता करने के लिए आप किस प्रकार की सामग्री बना सकते हैं (और जो आप बेच रहे हैं उससे संबंधित है)?

आपके लक्षित दर्शक कौन से सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर हैं?

अब मैं आपको इन सवालों के जवाब देने में मदद करने जा रहा हूं। इसलिए पढ़ते रहे/

आपको यह लिखना होगा कि आप किसे बेचने की कोशिश कर रहे हैं।

क्या वे मुख्य रूप से महिला या पुरुष और महिला दोनों हैं? क्या वे टॉडलर्स की मां हैं, क्या वे लोग हैं जो विदेश यात्रा करना पसंद करते हैं?

क्या वे स्वास्थ्य की स्थिति से पीड़ित हैं? वे किस आयु सीमा के हैं? वे दुनिया के किस हिस्से में रहते हैं?

अपने लक्षित दर्शकों की जनसांख्यिकीय जानकारी की सूची बनाएं, जैसे उम्र, लिंग, व्यवसाय, स्थान, पसंद, नापसंद, आदि।

उनकी समस्याएं क्या हैं? और आपका उत्पाद या सेवा उनकी समस्याओं को कैसे हल करती है?

आपको इन लोगों को यह समझाने की जरूरत है कि आपके उत्पाद और सेवाएं उनकी मदद करने जा रही हैं।

यही कारण है कि वे आपसे खरीद लेंगे और यह भी कि आप पैसे कैसे कमाएँगे।

एक बार जब आप यह जान लेंगे, तो आप और आपके ब्रांड में रुचि रखने वाले लोगों को प्राप्त करने के लिए सोशल मीडिया पर दिलचस्प सामग्री बना सकते हैं।

इसलिए यदि आप नारियल तेल जैसे प्राकृतिक सौंदर्य उत्पाद बेच रहे हैं, तो आपको यह समझने की आवश्यकता है कि कोई आपके उत्पादों को क्यों खरीदेगा।

यह हो सकता है कि उनकी त्वचा बहुत शुष्क हो और उन्हें हर दिन लागू होने वाले उत्पाद की आवश्यकता हो।

या हो सकता है कि इस व्यक्ति ने डॉक्टर के पर्चे की दवा की कोशिश की हो और इसके बुरे दुष्प्रभाव हुए हों।

फिर आप बताएंगे कि नारियल तेल बेहतर क्यों है और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

तो इस लक्ष्य दर्शकों की कुछ उदाहरण समस्याएं निम्नलिखित हो सकती हैं:

उनकी सूखी त्वचा है।

उन्होंने डॉक्टर के पर्चे की दवा की कोशिश की है और बुरे दुष्प्रभावों से पीड़ित हैं।

वे अपनी त्वचा और बालों पर गलत उत्पादों का उपयोग करने से डरते हैं क्योंकि उनकी त्वचा बहुत संवेदनशील होती है।

उन्हें एक्जिमा है।

ये केवल कुछ समस्याओं के कुछ उदाहरण हैं जो कोई व्यक्ति जो नारियल तेल उत्पाद बेच रहा है वह अपने लक्षित ग्राहक के बारे में सूची बनाना चाहेगा।

जो लोग अपने विशिष्ट उत्पादों को खरीदेंगे।

आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि उनकी समस्याओं को हल करने में उनकी सहायता करने के लिए आप किस प्रकार की सामग्री बना सकते हैं (और जो आप बेच रहे हैं उससे संबंधित है)?

अब जब आपके पास अपने ग्राहक को हल करने में मदद करने के लिए समस्याओं की एक सूची है, तो अगली बात यह है कि रचनात्मक सामग्री विचारों के बारे में सोचें जो समाधान प्रदान कर सकते हैं।

नारियल तेल उत्पादों की बिक्री करने वाला कोई व्यक्ति प्रतिदिन त्वचा और बालों पर सही तरीके से नारियल तेल लगाने के बारे में कुछ ब्लॉग पोस्ट लिख सकता है।

या यहां तक ​​कि एक ब्लॉग पोस्ट भी लिखें कि प्राकृतिक और जैविक नारियल तेल एक्जिमा के लिए सिंथेटिक दवाओं से बेहतर क्यों है।

ऐसा करके आप अपने लक्षित दर्शकों को उनकी समस्याओं को हल करने में मदद कर रहे हैं।

तो फिर आप अपने ब्लॉग पोस्ट फेसबुक, ट्विटर और Pinterest पर साझा कर सकते हैं।

आप जैविक नारियल तेल के लाभों के बारे में Youtube और Instagram पर वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

आप नारियल के तेल के साथ प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादों के बारे में Instagram पर चित्र बना सकते हैं। उन महिलाओं की तस्वीरें दिखाएं, जिनके पास नारियल तेल के बाल उत्पाद का उपयोग करने के बाद "शानदार" बाल हैं


 Thanks for reading this articles 



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